Browsing: महात्मा बुद्ध की प्रेरणादायक कहानियां

महात्मा बुद्ध भगवान विष्णु के नए अवतार माने जाते हैं। महात्मा बुद्ध ने अपने कई संदेश दिए हैं जिसमें लोगों को प्रेरणादायक सीख मिली है। आज हम आपको महात्मा बुद्ध की एक ऐसी प्रेरणादायक कथा बताएंगे जिसमें आप जानेंगे कि कैसे एक खूबसूरत वेश्या  महात्मा बुद्ध के विचारों से प्रेरित होकर आम्रपाली बन गई। आईये जानते हैं क्या है कि आम्रपाली की कहानी…..

एक बार भगवान बुद्ध भिक्षा मांगने किसान के घर में पहुंचे,तथागत को भिक्षा मांगते देख किसान महात्मा बुद्ध जी से बोल कि मैं हल जोतता हूं उसके पश्चात जो कमाता हूं उसे भोजन करता हूं तो तुम्हे भी हल जोतना चाहिए और बीज बोना चाहिए उसके पश्चात जो भी तुम कमाओ उससे तुम्हें भोजन करना चाहिए।

एक बार की बात है भगवान बुद्ध एक नगर में पधारे उसे नगर का मंत्री बहुत ही नेक,ईमानदार और अच्छे दिल का था। वह महल के अंदर अपने महाराज के पास गया और उसने बोला “महाराज हमारे नगर में भगवान बुद्ध पधारे हैं।

सुबह घर से निकलना दिन भर काम करना और लौटकर शाम को घर आकर खा पी के सो जाना। मन में ना कोई जिज्ञासा होना ना आगे बढ़ने की कोई इच्छा या अन्य योजना होना हमारे सपनों का मर जाने के समान है। जिनकी आंखों में कोई लक्ष्य होता है कोई सपने होते है,उनकी जुबान पर सवाल होते हैं। सवाल जो उनके सपनों से जुड़े होते हैं, सवाल जिनके जवाब से व्यक्ति के सपने पूरे होते हैं। अपने सपनों को पूरा करने वाले उतनी ही शिद्दत से अपने पास सवाल भी रखते हैं। सवाल सपनों को पूरा करने वाली पहले सीढ़ी होते हैं। जैसे जैसे  हमें जवाब मिलता जाता है हम सीढ़ी चढ़ते जाते हैं और 1 दिन अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेते हैं।

बहुत पहले की बात है एक व्यक्ति जोकि बहुत प्यासा था भटकते भटकते एक मरुस्थल मार्ग में आ गया। बहुत अथक प्रयास करता रहा परंतु  उसे एक भी बूंद पानी पीने को नहीं मिला।