Browsing: अवार्ड

सार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा भारत के दो पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह को मरणोपरांत भारत…

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौका पर पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिएटर समेत 23 विजेताओं को सम्मानित किया हम आपको बता दें कि न्यू इंडिया चैंपियन पुरस्कार के तहत जया किशोरी को  बेस्ट क्रिएटर फॉर सोशल चेंज अवार्ड  दिया गया जबकि मैथिली ठाकुर को कल्चरल एंबेसडर ऑफ़ दी ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

58वें ज्ञानपीठ पुरस्कार के नाम की घोषणा कर दी गई है। ज्ञानपीठ पुरस्कार में संस्कृत साहित्य के लिए जगतगुरु रामभद्राचार्य तथा उर्दू के लिए गीतकार गुलजार का चयन किया गया। हिंदी फिल्मों को अपने नगमा से सजाने वाले गुलजार ने हिंदी फिल्म जगत में काफी योगदान दिया है

यह दिल्ली में आयोजित 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार था ।समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वहीदा रहमान को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया।

भारतीय लेखिका गीतांजलि श्री को उपन्यास ‘टॉम्ब ऑफ सैंड’ को इस बार अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार से नवाजा गया है और जिसके साथ ही गीतांजलि श्री बुकर पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय हिंदी लेखिका बन गई हैं।

भारत दादा साहेब फाल्के फिल्म फेस्टिवल  पुरस्कार में फिल्म व सिनेमा जगत का सर्वोच्च सम्मान माना जाता है यह भारतीय सिनेमा के पितामह दादा साहब फाल्के के नाम से प्रत्येक वर्ष दिया जाता है।

आइए जानते हैं दादा साहब फाल्के पुरस्कार 2022 में विजेताओं की सूची