Browsing: हेल्थ एंड ब्यूटी

कई बार लोग कुछ खराब चीज खा लेते जिसकी वजह से दांतों के ऊपर पीलापन आ जाता है । दांतों के ऊपर गंदगी की एक लेयर बन जाती है जिसे हम टार्टर या प्लेक कहा जाता है। आइए  जानते हैं कि कौन से वे पांच तरीके हैं जिनको अपनाया आप अपने दांतों को चमकदार व हेल्दी रख सकते है –

यदि आप भी अपनी आईब्रो को मोटा और घना बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनका प्रयोग करके आप  आसानी से आइब्रो को घना कर सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनकी आइब्रो के बाल बहुत हल्के होते हैं और वह चाहते हैं कि उनके बाल घने हो जाये ताकि देखने में वे सुंदर लगे। इसके लिए वह कई बार आइब्रो पेंसिल का प्रयोग भी करते हैं जो देखने में कई बार नकली भी लगने लगते हैं। दोस्तों इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पेंसिल आइब्रो लगाने का जरूरत नहीं पड़ेगी।
1.यदि प्रतिदिन एलोवेरा जेल का प्रयोग यदि आइब्रो पर किया जाए तो उससे भी आइब्रो के बाल मजबूत और घने होते हैं।

लंबे बाल पाने के लिए आपको कोई भी महंगे हेयर प्रोडक्ट लगाने की जरूरत नहीं है मात्र नेचुरल तरीके से ही आप घर में लगे पौधों का प्रयोग करके भी अपने बालों को मजबूत, घना और शाइनी बना सकते हैं। यह पौधे फ्री में आपके बालों को लंबा करेंगे। एलोवेरा और रोज मेरी के प्रयोग से  बालों को नुकसान भी नहीं होगा हैं क्योंकि यह एक प्राकृतिक पौधा है।

यदि आपके बाल भी गिर रहे हैं और आप अपने बालों को पुनः लंबे और घना देखना चाहते हैं तो हम आपके लिए यहां पर लेकर आए हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनका प्रयोग करके आप अपने बालों को घना और लंबा बना सकते हैं यदि आपकी उम्र 50 प्लस भी है तो भी आप अपने बालों को लंबा कर सकते हैं। आईए जानते हैं कि कौन से हैं वह पांच तरीके जिनको अपना कर आप अपने बालों कोपन लंबा घना व चमकदार बना सकते हैं –

गाजर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें फाइबर प्रोटीन आयरन कैल्शियम,कार्बोहाइड्रेट, जिंक कार्बोहाइड्रेट,फास्फोरस, थायमिन, कॉपर कई तरीके विटामिन जैसे विटामिन ए,बी,सी, डी पाए जाते हैं।

यदि आप भी बालों की समस्या से परेशान है या फिर आपके बाल भी अधिक झड़ रहे हैं तो इन तरीकों को अपनाकर अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं एवं उन्हें स्वस्थ रख सकते हैं।बालों की देखभाल के लिए आपको किसी ब्यूटी पार्लर में जाने की ज़रूरत नहीं है,

आजकल के बदलते मौसम में बालों का झड़ना एक आम बात हो गई है। इस कारण बालों का झड़ना (Hair Fall)  एक आम समस्या बन गई है लेकिन इसका जल्द से जल्द इलाज करना भी बहुत जरूरी होता है ।

गर्मी के मौसम में जहां पसीना हमारी त्वचा को नमी युक्त रखता है वहीं ठंड में सर्द हवाएं स्किन की नमी छीन उसे रूखा बनाती हैं। इसलिए मौसम बदलने के साथ आपको स्किन केयर रुटीन बदलने की ज़रूरत भी होती है।
सर्दियों के मौसम में नारियल के तेल के अलावा आप जैतून के तेल का इस्तेमाल भी बॉडी लोशन के तौर पर कर सकते

मूंगदाल में कई पोषक तत्त्व पाए जाते है।इस दाल में विटामिन’ए’, ‘बी’, ‘सी’ और ‘ई’ की भरपूर मात्रा होती है। इसके साथ ही इसमें पॉटेशियम, आयरन, कैल्शियम मैग्‍नीशियम, कॉपर, फोलेट, फाइबर की मात्रा भी बहुत होती है, यही वजह है कि मूंगदाल शरीर को कई रोगों से बचाने में हेल्पफुल होती है

हींग और शहद दोनों ही भारतीय घरों की रसोई में आसानी से मिलने वाली चीजें हैं। हींग ना सिर्फ खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाती है बल्कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। वहीं यदि हम बात शहद की करें तो वह भी कई औषधीय गुणों से परिपूर्ण पौष्टिक तत्वों से भरा हुआ होता है।