Browsing: festival

आज से गणेश चतुर्थी के दिन भगवान श्री गणेश का पूजन स्थापना शुरू हो गई है और यह खुशियों का हर्षोल्लाह  के साथ मनाया जाता है। क्योंकि इस दिन रिद्धि विनायक श्री गणपति महाराज हमारे घर में पधारते हैं जो की सुख समृद्धि खुशियों के प्रतीक है।

आईए जानते हैं कि कैसे करें 10 दिनों तक गणपति बप्पा की आराधना

गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी की वंदना करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. इस दिन गणेश जी के यह 5 चमत्कारी मंत्र आपको हर समस्या से मु्क्ति दिला सकते हैं. आइये जानते हैं कौन से हैं वो मंत्र-

अगर आप बप्पा की मूर्ति स्थापना करने वाले हैं तो 11 बजकर 18 मिनट से दोपहर 01 बजकर 34 मिनट के बीच मूर्ति स्थापना कर सकते हैं. क्योंकि 01:34 तक स्वाति नक्षत्र रहेगा।

रक्षा बंधन 2022 : प्रत्येक वर्ष सावन के अंतिम सोमवार के बाद शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाता है। यह भाई बहन की प्रेम बंधन और विश्वास का त्यौहार है जो कि एक डोर से जुड़ा होता है। इस प्रकार यह पर्व भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई को राखी बांधती हैं और उनकी लंबी आयु की कामना करती हैं , और भाई भी बहनों की रक्षा का वचन देते हैं।

Vat Savitri Vrat 2021:वटवृक्ष क्या होता है ? इससे संबंधित पूजा की विधि एवं पूजा करने का उद्देश्य फ़िकस बेंघालेंसिस, जिसे आमतौर पर बरगद , बरगद का अंजीर और भारतीय बरगद के रूप में जाना जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप का एक पेड़ है।