Browsing: india

हम आपको बता दें लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि लखनऊ यूनिवर्सिटी से 1 छात्र व एक छात्रा को विदेशों की तरफ से भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए निमंत्रण भेजा गया है। दुर्गेश बताते हैं कि यूनिवर्सिटी में 63 यूपी बीएन एनसीसी सीनियर अंडर ऑफिसर भाविनी बहुगुणा को  रूप से बुलावा भेजा गया

विश्व मौसम विभाग संगठन( WMO- World metrological organisation ) के अनुसार इस वर्ष उत्तरी गोलार्द्ध में सबसे अधिक गर्मी दर्ज की गयी। अगस्त के महीने में सबसे उच्च तापमान रहा। विश्व मौसम विभाग संगठन यूरोपीय जल वायु सेवा कॉपरनिकस ने बताया कि

भारत की युवा वेटलिफ्टर हर्षिता शरद गरुण ने हाल ही में इतिहास रच दिया हम आपको बता दें कि हर्षदा ने 2 मई 2022 को यूनान के हीराकलियोन में आयोजित आई डब्ल्यू एंड जूनियर विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड पदक अपने नाम किया चैंपियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय भारोतोलक बन गई है। हर्षदा अभी मात्र 16 साल की बालिका है।

महाराष्ट्र के सतारा जिले की रहने वाली प्रियंका मोहिते ने 5 मई 2022 को कंचनजंगा पर्वत की चढ़ाई करने के बाद 8000 मीटर से अधिक ऊंची चोटियों को फतह करने वाली पहली भारतीय महिला बन गई है।

उड़ीसा पुरी में स्थित भगवान श्री जगन्नाथ जी का मंदिर हिंदू मंदिर है जो भगवान जगन्नाथ जी का मंदिर श्री कृष्ण को समर्पित है । भारत के उड़ीसा राज्य के तटवर्ती शहर पुरी में स्थित है।

भारत वित्त वर्ष 2022 2023 अपने नागरिकों के पासपोर्ट जारी करने की योजना बना रहा है। उत्तर प्रदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधर ने 7 अप्रैल 2022 को राज्यसभा में पासपोर्ट को लेकर पूछे गए सभी प्रश्नों के उत्तर देते हुए बताया कि e-passport की सुविधा साल 2022- 2023   के वित्त वर्ष में शुरू की जाएगी

28 मार्च 2022 को अनुराग ठाकुर ने दुबई में तेजस लांच की यह  Skill India International Project के तहत शुरू किया गया SIIP के द्वारा भारतीयों को प्रशिक्षित करने की एक पहल है ताकि  उन्हें विदेशों में रोजगार मिल सके।

रेल कौशल विकास योजना भारत सरकार के द्वारा  प्रतिभाशाली युवा युवतियों के लिए एक कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया गया है। इसी योजना की माध्यम से युवा को उद्योग आधारित को सर्कस सरस धान किया जाएगा तब की माध्यम से उन्हें रोजगार प्राप्त करने की योग्य एवं सक्षम बनाया जाएगा।

रेल कौशल विकास योजना रेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रारंभ की गई  यह एक केंद्रीय योजना है । इस योजना का प्रमुख उद्देश्य देश के युवाओं को प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार प्रदान करना है तथा उन्हें रोजगार के योग्य एवं सक्षम बना करके देश के भागीदारी में आगे बढ़ाना है

असम  मानस नेशनल पार्क टाइगर रिजर्व में गैंडो और बाघों की आबादी में तेज वृद्धि होती देखी गई। International tiger reserve की रिपोर्ट के अनुसार बाघों की संख्या में यह वृद्धि 2018 में इसके पहले देखी गई थी। जिसमें रिपोर्ट के अनुसार  में बाघों की संख्या  2967 दर्ज की गई थी इनमें से 1,492 बाघ मध्य प्रदेश, कर्नाटक और उत्तराखंड में हैं।