Browsing: International news

INCB यानी अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड ।  (International Narcotics Control Board )  एक स्वतंत्र संधि निकाय है, जो अंतरराष्ट्रीय ड्रग नियंत्रण कानून के तहत चार संधि अनिवार्य निकायों में से एक है।
इस बोर्ड में भारतीय जगजीत पवाडिया एक ऐसी महिला है जिन्हें तीसरी बार इसका सदस्य चुना गया है। वैश्विक स्तर पर जिस प्रकार से भारत  वर्चस्व बढ़ रहा है उसके तहत आईएनसीबी समेत संयुक्त राष्ट्र के कई प्रमुख निकायों में भारत का चयन किया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी के शुक्रवार को राजकीय दौरे पर भूटान पहुंचने पर भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘आर्डर ऑफ़ द डूक ग्यालपो’ से सम्मानित किया गया। इस मौके पर भूटान के प्रधानमंत्री से शेरिंग तोबगे  ने उनके पहुंचने पर पोस्ट किया, ” भूटान में आपका स्वागत है, मेरे बड़े भाई “

इस बार वर्ष 2024 की मिस वर्ल्ड का का चयन किया जा चुका है। 71वें  मिस वर्ल्ड 2024 का फिनाले इस बार मुंबई में आयोजित किया गया, जिसमें 24 वर्षीय चेक रिपब्लिक की क्रिस्टीना पिस्जकोवा ने मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम किया।

वर्ष 2023 में मिस वर्ल्ड अल सल्वाडोर में संपन्न हुआ।72वां मिस यूनिवर्स कार्यक्रम अल साल्वाडोर के सैन साल्वाडोर में जोस एडोल्फो पिनेडा एरिना में हुआ। 19 नवंबर को अल साल्वाडोर के सैन साल्वाडोर में जोस एडॉल्फ पिनेडा एरिना में हुए एक भव्य कार्यक्रम में भारत की श्वेता शारदा को हराकर शेन्निस पलासियोस को मिस यूनिवर्स 2023 खिताब का विजेता घोषित किया गया।

दुनिया में मलेरिया की दूसरी टीके को विश्व स्वास्थ्य  संगठन ने यह कहते हुए पूर्ण रूप से मंजूरी दी कि दुनिया को मलेरिया से मुक्त करना है। इस खोजे गए दूसरे ने टीके का नाम R21/Matrix-M हैं। इस टीके की एक  डोज की कीमत 166 रुपए है से लेकर 332 रुपए के बीच है। इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने खोजा हैं

अमेरिका की मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) ने पहली रैंक पाई है। इस साल लगातार बारहवीं बार है ।जब क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) शीर्ष पर है। इसके बाद यूके की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी हैं।नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़

ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रज्ञानंदा (Rameshbabu Praggnanandhaa) चेस वर्ल्ड कप 2023 का विजेता बनने से चूक गए। उन्हें फाइनल में नॉर्वे के दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन (Magnus Carlsen) से हार का सामना करना पड़ा। पहले टाई ब्रेकर तक प्रज्ञानंदा ने कार्लसन को कड़ी टक्कर दी। लेकिन दूसरे टाई ब्रेकर में कार्लसन ने अपने खेल के अंदाज को बदला, जिसका 18 साल के प्रज्ञानंदा के पास कोई तोड़ नहीं था। इस प्रकार से प्रज्ञानंद वर्ल्ड कप चेस टूर्नामेंट में उपविजेता रहे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान गुरुवार को यूएस के वाइट हाउस में उनका जोरदार स्वागत किया गया।…

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई के वर्तमान गवर्नर शक्ति  कांत दास को गवर्नर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। शक्तिकांत दास आरबीआई के दूसरे ऐसे गवर्नर हैं जिन्हें यह सम्मान प्राप्त करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अजय बंगा को वर्ल्ड बैंक का अगला अध्यक्ष बनाया गया है। वर्ल्ड बैंक ने इसकी पुष्टि की कि अंजय बंगा संस्थान के अगले अध्यक्ष होंगे।