Browsing: National news

नागरिकता संशोधन कानून, 2019 (सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट) के तहत उन सभी बाहर से आए व्यक्तियों को नागरिकता दी जाएगी जिन्होंने कुछ पड़ोसी से देश से आकर भारत में शरण ली।
इसमें मुख्य रूप से गैर-मुस्लिम अल्पसंख्यक- हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदाय के लोग  शामिल हैं। बता दें कि नागरिकता संशोधन अधिनियम के इस कानून के द्वारा  भारत के मुस्लिमों या किसी भी धर्म और समुदाय के लोगों की नागरिकता को CAA से कोई खतरा नहीं है।

अरुणाचल प्रदेश में 13000 फुट की ऊंचाई पर स्थित दुनिया की सबसे लंबी सुरंग का निर्माण किया जा चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो लेन वाली इस सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया। दुनिया की सबसे लंबी दो लेन की सेल सुरंग को खोला गया। सीमा सड़क संगठन (BRO ) के अधिकारी के अनुसार यह सुरंग 825 करोड रुपए की लागत से बनाई गई है।

भारतीय वायु सेवा ने रविवार को एक और बड़ी कामयाबी हासिल की है। वायु सेवा ने अपनी SAMAR वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है। हम आपको बता दे कि इससे पहले भारतीय वायु सेवा ने  आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण किया था।

भारतीय जानता पार्टी ने विष्णुदेव साय को छत्तीसगढ़ का नया मुख्यमंत्री चुना है। साय कुनकुरी विधानसभा सीट से विधायक हैं। कुनकुरी से आने वाले विष्णुदेव साय आदिवासी समाज से आते हैं।

कैप्टन गीतिका कौल दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध के मैदान सियाचिन में मेडिकल ऑफिसर के रूप में तैनात होने वाली पहली महिलाबन गई है। वह भारतीय सेवा में स्नो लेपर्ड ब्रिगेड की मेडिकल ऑफिसर है उन्होंने यह उपलब्धि सियाचिन बैटल स्कूल में कठिन प्रशिक्षण के बाद हासिल की है।

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने नए संसद भवन में पहले विधेयक के तौर पर महिला आरक्षण बिल पेश किया। ये बिल लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं की 33 फीसदी भागीदारी सुनिश्चित करेगा।

वाराणसी में बनने जा रहे नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भी भगवान शिव और काशी की झलक देखने को मिलेगी हम आपको बता दे की रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के बाद यह वाराणसी का दूसरा इंटरनेशनल स्टेडियम है। इस स्टेडियम में  भगवान शिव के रुद्राक्ष और डमरू की थीम को दिखाया गया है जिसकी झलक अद्भुत और अद्वितीय है।