Browsing: राजनीतिक पहल ( चुनावी चर्चा)

भजनलाल पहली बार विधायक बनकर अब राजस्थान के मुख्यमंत्री होंगे।वह चार बार भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महासचिव भी रहे। 56 वर्षीय भजन लाल जयपुर की सांगानेर विधानसभा से पहली बार विधायक बने हैं।

तेलंगाना राज्य में मुख्यमंत्री पद के लिए रेवंत रेड्डी का नाम घोषित किया गया है। कांग्रेस के अध्यक्ष ए रेवंथ रेड्डी को विधायक दल का नेता बनने का ऐलान किया गया है यानी रेवंत तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री होंगे।

द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को औपचारिक रूप से देश की राष्ट्रपति चुन ली गई हैं जब गुरुवार को नतीजा आया तो एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को उम्मीद से अधिक वोट मिले तो विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा अपने पूरे क्षेत्र का वोट भी पाने में भी असफल रहे हैं।

श्री मति द्रौपदी मुर्मू भारत की 15वीं और पहली आदिवासी तथा दूसरी महिला राष्ट्रपति बनी है इस पर देश को गौरव हो रहा है

आज इसका आज फैसला हो जाएगा कि देश का 15वां राष्ट्रपति कौन बनेगा,राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मु और यशवंत सिंह सिन्हा में कौन इस पद को जीतेगा, इसका फैसला हो जाएगा आज सुबह 11 बजे राष्ट्रपति पद के लिए किसी एक नाम पर निर्वाचन आयोग की मुहर लगेगी।

देश के सर्वोच्च पद यानी राष्ट्रपति के लिए उम्मीदवार के नाम आ गए हैं।  जिसमें से एक नाम द्रौपदी मुर्मू एवं दूसरा नाम यशवंत सिन्हा का है। देश में पहली बार ऐसा हुआ जब किसी आदिवासी महिला उम्मीदवार को इस पद के लिए खड़ा किया गया। यदि द्रौपदी मुर्मू देश की राष्ट्रपति चुनी जाती हैं तो वे  देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होगी। जो कि देश के लिए गर्व की बात होगी।