Browsing: हेल्थ

आजकल लोग अच्छी सेहत की अहमियत को समझने लगे हैं और इसलिए, जिम में पसीना बहाकर मोटापे को कम करने और फिट रहने की कोशिश करते हैं। लेकिन, गर्मी और उमस के बीच, कई बार जिम जाने का मन नहीं करता है। इसका असर हमारे फिटनेस रूटीन पर पड़ता है। अगर आप भी बिजी शिड्यूल या उमस के चलते, जिम नहीं जा पा रही हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी फिटनेस से समझौता करना होगा।

आजकल हर कोई अच्छी स्किन चाहता है और चाहता है कि उसकी स्किन खिली खिली लगे। हम आपको बता दे कि चेहरे पर निखार लाने के लिए कुछ ऐसी चीजे है जिसे यदि हम प्रयोग करते हैं तो हमारे चेहरे की चमक दोगुनी हो जाएगी और चेहरे पर एक अद्भुत निखार आ जाएगा। इसके अलावा चेहरे की त्वचा में कसावट भी आएगा । आईए  जानते हैं कि कौन से है वह घरेलू उपाय जिससे हम भी अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं-

अगर आप शोल्‍डर या आर्म फैट को कम करना चाहती हैं, तो यह एक्‍सरसाइज आपके लिए सबसे अच्‍छी हो सकती है। इसे आप दीवार की मदद से आसानी से कर सकती हैं।

खान पान का हमारे स्वास्थ्य का पूरा प्रभाव पड़ता है इस कारण  हमें वही चीज खानी चाहिए जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होना ना कि हानिकारक । आंतों को हेल्दी रखने के लिए कई फूड्स का सेवन किया जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार ये फूड्स खाने से खाना पचाने की क्षमता बढ़ती है और आंतो से संबंधित समस्याएं कम होती हैं। ये फूड्स नेचुरल तौर पर आंतों को रिपेयर करते है 

प्रेगनेंसी में महिलाएं दूध से बने दूसरे प्रोडक्ट, दाल, अंकुरित अनाज, अंडा और मांस आदि का सेवन कर सकती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान सेहतमंद रहने के लिए आयरन आवश्यक है। इसकी जरूरत को पूरा करने के लिए आप अपने खान पान में हरी पत्तेदार सब्जियां, अनार, लीची, अंजीर, और किशमिश को शामिल कर सकती हैं।

स्वास्थ्य चिकित्सा बताते हैं की बार-बार तेल उबालने से उसमे कैंसर के कारण आने वाले तत्व उत्पन्न हो जाते हैं इससे गॉलब्लैडर या पेट के कैंसर का खतरा पैदा हो सकता है ऐसे फ्रेश कुकिंग ऑयल का ही इस्तेमाल खाने में करना चाहिए जो आपके स्वास्थ्य को हानि न पहुंचाएं।

महिलाएं अक्सर कमर के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत से परेशान रहती है। कई बार महिलाएं दर्द को नजरंदाज करती है ।  महिलाओं के कमर में होने वाले दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे भारी सामान उठाने के कारण कमर के निचले हिस्से में चोट लग जाना, पीरियड्स पेन होना या वर्कआउट के दौरान मसल्स में खिंचाव आ जाना।

गलत खानपान से लीवर डैमेज भी हो सकता है। लिवर खराब होने पर शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, जिन्हें अक्सर लोग साधारण समझकर इग्नोर कर देते हैं। इसलिए लीवर का ध्यान रखना एवं हेल्दी रखना बेहद जरूरी है। लोग लीवर  इनफेक्शंस को कई बार नजर अंदाज करते हैं जिससे उन्हें बाद में अनेक समस्याओं को सामना करना पड़ता है

गर्मी के मौसम में हमारे शरीर में तेजी से पानी की कमी हो जाती है। शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित रखने और  हाइड्रेटेड रहने के लिए इस खोए हुए पानी की भरपाई करना आवश्यक है ।