Browsing: Important days

ऐसे में माना जाता है कि जिन गुरुओं ने हमें गढ़ने में अपना योगदान दिया है, उनके प्रति हमें कृतज्ञता का भाव बनाए रखना चाहिए और उसे ज़ाहिर करने के दिन के तौर पर ही गुरु पूर्णिमा का त्योहार मनाया जाता है।

आज योग दिवस है । भारत में 21 june को प्रत्येक वर्ष योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। योग के मामले में भारत विश्व गुरु है। भारत ने योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई और योग के जरिए सांस्कृतिक एकता को बढ़ावा दिया। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग लाभकारी है। यह शरीर को रोगमुक्त रखता है और मन को शांति प्रदान करता है।

महाराणा प्रताप की जयंती प्रत्येक वर्ष 9 मई को मनाई जाती है। महाराणा प्रताप जयंती उनके उल्लेखनीय साहस, दृढ़ संकल्प और विदेशी आक्रमणकारियों के खिलाफ अपने राज्य की रक्षा करने की अटूट प्रतिबद्धता की याद दिलाती है, विशेष रूप से मुगल काल के दौरान। यह उनकी जयंती का दिन है, जिसे महाराणा प्रताप जयंती के रूप में मनाया जाता है।

हर साल 8 जून को विश्व महासागर दिवस मनाया जाता हैं। इस दिवस को मनाने के पीछे का उद्देश्य यह है कि महासागरों के महत्व को उजागर किया जा सके और इनके संरक्षण के प्रति हम जागरूक हो सके ।महासागर भोजन, दवाओं के प्रमुख स्त्रोत होते है ।

पर्यावरण दिवस यानी कि वर्ल्ड एनवायरमेंट डे हर साल 5 जून को मनाया जाता है । इसे हम इसलिए बनाते हैं ताकि संसार में ज्यादा से ज्यादा लोग प्रकृति से जुड़ी समस्याओं को समझ सके और उसके प्रति अपना योगदान दे

महाराणा प्रताप के राजा महाराणा प्रताप के बारे में कौन नहीं जानता, वे राजपूतो की शान थे। महाराणा प्रताप राजपूत राजघराने में जन्‍म लेने वाले प्रताप उदय सिंह द्वितीय और महारानी जयवंता बाई के सबसे बड़े पुत्र थे। वे एक महान पराक्रमी और युद्ध रणनीति कौशल में दक्ष थे। महाराणा प्रताप ने मुगलों के बार-बार हुए हमलों से मेवाड़ की रक्षा की

विश्व भर में हर साल 3 में को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2024 में विश्व प्रेस दिवस  का 31वां संस्करण मनाया गया है। यह दिवस एक स्वस्थ और कार्यशील लोकतंत्र के लिए स्वतंत्र प्रेस के महत्व को रेखांकित करता है।

इंटरनेशनल श्रमिक दिवस 2024 की थीम -ensuring workplace safety and health amidst climate change”, यानी जलवायु परिवर्तन के बीच काम की जगह पर श्रमिकों के स्वास्थय और सुरक्षा को सुनिश्चित करना।