Browsing: Important days

हर साल 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव अंबेडकर (Dr.B.R.Ambedkar) की जयंती के मौके पर अंबेडकर दिवस मनाया जाता है।
इस साल 14 April 2024 को बाबा साहेब की 133वीं जयंती मनाई जा रही है।

आज के दिन को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। पूरा विश्व 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में सेलिब्रेट करता है। इस दिवस के माध्यम से लोगों को अपने उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाता है। वैसे तो लोगों को हर दिन अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना चाहिए परंतु इस दिन जागरूकता का विशेष अभियान चलाया जाता है।

भारत में अप्रैल फूल डे सेलिब्रेट करने की शुरुआत 19वीं शताब्दी में माना जाता है, क्योंकि उस वक्त अंग्रेजों का राज था और वह अपने कल्चर को भी यहां बढ़ा रहे थे। माना जाता है कि उन परंपराओं में से एक परंपरा अप्रैल फूल डे भी है। जो अंग्रेजों के समय से मनाया जा रहा है।

14 दिसंबर 2022 को संयुक्त राष्ट्र संघ की साधारण सभा ने एक प्रस्ताव पास कर 30 मार्च को “शून्य अपशिष्ट का अंतर्राष्ट्रीय दिवस” प्रत्येक वर्ष मनाने का निर्णय किया।
दुनियाभर के युवाओं , संस्थाओं, नागरिकों,चिंतकों आदि स्टेक होल्डर्स से आह्वान किया गया कि

Every year on March 22nd, the world comes together to celebrate World Water Day, an occasion dedicated to raising awareness about the importance of freshwater and advocating for the sustainable management of water resources.

हर साल अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस एक निर्धारित थीम के तहत मनाया जाता है।
2023 में “वन और स्वास्थ्य” है। इस साल अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस 2024 की थीम है फॉरेस्ट एंड इनोवेशन।

यदि आसान शब्दों में कहें तो मानवाधिकारों का उद्देश्य ऐसे अधिकारों से है जो जाति, लिंग, राष्ट्रीयता, भाषा, धर्म या फिर किसी अन्य आधार पर भेदभाव किये बिना ही सभी को प्राप्त हो जाता हैं।

प्रत्येक वर्ष 1 दिसंबर को विश्व एक दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत वर्ष 1988 में की गई थी। जिसका उद्देश्य एचआईवी(HIV)  संक्रमण के प्रसार की वजह से एड्स महामारी के प्रति जागरूकता बढाना है। 

पुलिस स्मृति दिवस 21 अक्टूबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। उत्तर प्रदेश पुलिस बल का इतिहास स्वर्णिम एवं सौभाग्यशाली रहा है इस बल की भारतवर्ष में ही नहीं अभी तो पूरे विश्व में अपनी एक अलग पहचान है।